Sitemap

Thursday, January 29, 2015

उत्तराखंड न्यूज - उत्तराखंड के पांच (5) महत्वपूर्ण समाचार

Uttarakhand News - उत्तराखंड के लोगों के लिए बीता सप्ताह काफी हलचल भरा रहा। राज्य. के ऊंची पहाड़ियों पर हुई भारी बर्फबारी से राज्य में कड़क़ड़ाती ठंड और भी बढ़ गई, लेकिन राजनीतिक मौसम गर्माया रहा। दिल्ली में उत्तराखंड मूल के लोगों ने विधनसभा सीटों पर लड़ने का फैसला करके उत्तराखंडियों को आपसी मेल-जोल बढ़ाने का अच्छा मौका दिया हुआ है। मुंबई में कौथिग का भव्य आयोजन करके उत्तराखंडियों ने एक बार फिर साबित कर दिया कि उन्होंने उत्तराखंड राज्य की सीमाओं से बहुत आगे का सफर तय कर लिया है।

मेरी नजर में इस सप्ताह की पांच महत्वपूर्ण खबरें निम्न हैं -

1. उत्तराखंड के प्रसिद्ध भू-गर्भ वैज्ञानिक के.एस. बल्दिया (पिथौरागढ़ निवासी) को पद्म भूषण और मुंबइया फिल्मों में गीत लिखने वाले सुप्रसिद्ध एड-गुरु प्रसून जोशी को पद्मश्री सम्मान के लिए चुना गया।

2. राष्ट्रीय रक्षा महाविद्यालय (एडीसी) का 15 सदस्यीय दल ले. जनरल वी. पी. सिंह के नेतृत्व में अगले महीने प्रथम सप्ताह में 1-6 फरवरी उत्तराखंड का दौोरा करेगा।

3.  उत्तराखंडियों ने मुंबई में कौथिग का भव्य आयोजन किया। शायद दुबई कौथिग के बाद कौथिग का यह सबसे शानदार आयोजन है।

4. दिल्ली विधानसभा चुनावों में कांग्रेस व भाजपा ने केवल 1-1 उत्तराखंडी को उम्मीदवार बनाया। जबकि आम आदमी पार्टी ने किसी भी उत्तराखंडी को टिकट नहीं दिया। कांग्रेस ने लीलाधर भट्ट को आर.के. पुरम सीट से उम्मीदवार बनाया है, जबकि भाजपा ने करावल नगर विधानसभा सीट से मोहन सिंह बिष्ट को टिकट दिया है। बिष्ट लगातार चार चुनाव जीत चुके हैं। बिष्ट और भट्ट को भारी जनसमर्थन मिल रहा है। उत्तराखंड के अधिकांश लोग पार्टी लाइन के विरुद्ध जाकर भी पहाड़ी उम्मीदवारों का समर्थन कर रहे हैं और उनके लिए चुनाव प्रचार में भी व्यस्त हैं।

5. टिकट बांटने में राष्ट्रीय राजनीतिक दलों के उपेक्षापूर्ण व्यवहार से उत्तराखंड मूल के दिल्ली निवासियों में भारी रोष व्याप्त हो गया। कई उत्तराखंडियों ने चुनाव लड़ने की घोषणा कर डाली है। शायद उत्तराखंडियों के असंतोष का फायदा उठाने के लिए ही नवगठित समरस समाज पार्टी ने 15-20 उत्तराखंडियों को दिल्ली विधानसभा चुनाव में टिकट देने की घोषणा कर दी।

बिष्ट और भट्ट के अलावा दिल्ली से चुनाव लड़ने वाले कुछ प्रमुख उत्तराखंडियों के नाम इस प्रकार हैं -

1) धर्मपाल कुमाईं, बुरारी
2) बीर सिंह नेगी, कस्तूरबा नगर
3) मोहन प्रकाश, पड़पड़गंज
4) प्रकाश रावत, बदरपुर 

No comments:

Post a Comment